भारतीय फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने अपने “Eternal” के रूप में रीब्रांडिंग की घोषणा की है और एक नया लोगो पेश किया है। यह बदलाव कंपनी के फूड डिलीवरी से आगे बढ़कर Blinkit (क्विक-कॉमर्स), District (लाइव इवेंट्स), और Hyperpure (किचन सप्लाई) जैसे व्यवसायों में विस्तार को दर्शाता है।
कंपनी के संस्थापक दीपिंदर गोयल ने Blinkit के तेजी से बढ़ते प्रभाव को कंपनी की विकास यात्रा में एक महत्वपूर्ण कारक बताया है, जिससे क्विक-कॉमर्स में निवेशकों की रुचि भी बढ़ी है।
हालांकि, पैरेंट कंपनी का नाम Eternal कर दिया गया है, लेकिन Zomato ऐप और ब्रांड का नाम पहले जैसा ही बना रहेगा। बीते एक साल में Blinkit की ग्रोथ Zomato के फूड डिलीवरी व्यवसाय से कहीं अधिक तेज़ रही है। विश्लेषकों का मानना है कि आने वाले वर्ष में यह कंपनी के कुल मूल्य का 70% तक योगदान कर सकता है।
यह रीब्रांडिंग Zomato के लिए एक रणनीतिक बदलाव है, खासकर 2022 के मध्य में Blinkit के अधिग्रहण के बाद। भारत में Blinkit और Swiggy के Instamart जैसे क्विक-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स के उदय ने लोगों की शॉपिंग आदतों को बदल दिया है। इसके चलते Reliance Industries के JioMart, Amazon और Walmart के भारतीय व्यवसाय जैसे बड़े खिलाड़ी भी अपनी क्विक-कॉमर्स सेवाओं को विकसित करने में जुटे हैं।